Wednesday 18 January 2017

एक रिटायर्ड आई.ए.एस का अरविन्द केजरीवाल पर अटूट विश्वास

पिछले दिनों की बात है, बैंकाक से दिल्ली आ रहा था| विमान की बगल वाली सीट पे एक बुजुर्ग बैठे थे| शुरू के एक घंटे में तो हम दोनों खुद मे ही मशगूल थे की तभी उन्होंने मुझसे पुछा कहाँ के रहने वाले हो?”, मैंने बड़ी विनम्रता से कहा जयपुर”| उन्होंने तपाक से कहा बीजेपी के राज में मजे कर रहे हो| मैंने कहा नहीं ऐसी तो कोई बात नहीं है और उनसे पुछा आप कहाँ रहते हैं? उम्मीद के अनुसार उन्होंने कहा दिल्ली!

बस फिर क्या था, पूरी वार्ता केजरीवाल बनाम मोदी हो गयी| मैंने पुछा क्या लगता है केजरीवाल सही काम कर रहा है? वो बोले केजरीवाल करना तो बहुत कुछ चाहता है, लेकिन मोदी को गद्दी छिनने का डर है और वो केजरीवाल को काम नहीं करने दे रहा!वो यही नहीं रुके, बोले मैं इतने साल से दिल्ली का निवासी हूँ, कभी नहीं देखा की इमानदारी से काम हो रहा हो| लोग कहते हैं की वो बंगले में रहता है, सरकारी गाडी में चलता है, विज्ञापन देता है... मैं उन सबसे पूछना चाहता हूँ क्या पुरानी सरकारें सड़क पे रहती थीं? वो भी यही सब करती थी और इसके साथ-साथ भ्रष्टाचार भी करती थी| उनसे तो बेहतर ही है केजरीवाल|”

मैंने पुछा आपका मोदी जी के बारे में क्या ख्याल है? वो बोले, आदमी इमानदार है पर घमंडी है| उसे केजरीवाल से डर लगता है, इसलिए ही वो केजरीवाल को परेशांन कर रहा है| अगर सच में देश का भला चाहता तो केजरीवाल को साथ लेकर चलता| पूरे देश में क्या आम आदमी पार्टी के एम् एल ए ही ख़राब हैं?

अब हम खाने में मशगूल थे, फिर वो अपनी एक किताब में मशगूल हो गए| मैं भी अपने आप में मशगूल हो गया| फिर वो तपाक से बोले केजरीवाल ही देश का भविष्य है, यही एक इंसान है जो देश बदल सकता है|” मैंने कुछ न कहना ही बेहतर समझा|

अब हम दिल्ली पहुँच चुके थे| मैंने उनसे पुछा, आप इतनी बारीकी से हर बात को समझाते हैं, इसका कारण? वो बोले I am a retired IAS and have worked with different governments, इसलिए ही इतने विश्वास से कहता हूँ केजरीवाल में विश्वास रखो, वो हम सभी को एक बेहतर कल देगा! 

No comments:

Post a Comment